तमिलनाडु के इस मंदिर में 9 नींबुओं की कीमत 2.3 लाख रूपये, जानिए क्या है खास

20
lemon

भारत के तमिलनाडु राज्य में विल्लुपुरम मंदिर है इस मंदिर पिछले कई वर्षों से पंगुनी उथिरम नाम का एक उत्सव मनाया जाता है, इस पर्व के दौरान दो नींबू की नीलामी की जाती है इस बार इस मंदिर के 9 नींबू 2.3 लाख रुपये की कीमत पर नीलाम हुए है आपको बता दे, ये नींबू मंदिर के देवता के भाले पर लगाए जाते है ।

वही यहाँ आने वाले भक्तों का मानना है कि इन नीम्बुओं के पानी का सेवन करने से बाँझपन कि समस्या दूर हो जाती है वही यह मंदिर इन नीम्बुओं की वजह से पूरे देशभर में प्रसिद्ध है। यहाँ के पुजारी और लोगों का मानना है कि इन नींबू में जादुई शक्तियां है।

नींबू खरीदने के लिए लोग लगाते है बोली

बता दे, तमिलनाडु में मनाये जाने वाले पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान विल्लुपुरम के तिरुवनैनल्लूर गांव गांव में दो पहाड़ियों के बीच एक छोटा सा मंदिर है इस मंदिर में लाखों की संख्या में निःसंतान जोड़े भगवान मुरुगा के दर्शन के लिए आते है इसके बाद यहाँ पर मंदिर समिति के लोगों के द्वारा नींबू के लिए बोली लगाई जाती है जिन लोगों के संतान नहीं होती है।

वह इन नीम्बुओं को खरीदते है वही ग्रामीण लोगों का कहना है इन नीम्बुओं से बांझपन की समस्या दूर होती है और व्यापारी और व्यवसायी अपने व्यापारिक उद्यमों के लिए काफी लाभकारी होता है। इस उत्सव के दौरान हर दिन नींबू पर नीलामी लगाई जाती है।